Mucormycosis wikipedia, symptoms ,causes, treatment hindi

म्यूकोर्मिकोसिस Mucormycosis (जिसे पहले जाइगोमाइकोसिस कहा जाता था) एक गंभीर लेकिन दुर्लभ फंगल संक्रमण है जो म्यूकोर्मिसेट्स नामक मोल्डों के समूह के कारण होता है। ये साँचे पूरे वातावरण में रहते हैं।

Mucormycosis मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जिन्हें स्वास्थ्य समस्याएं हैं या वे दवाएं लेते हैं जो शरीर की रोगाणुओं और बीमारी से लड़ने की क्षमता को कम करती हैं। यह आमतौर पर हवा से फंगल बीजाणुओं को अंदर लेने के बाद साइनस या फेफड़ों को प्रभावित करता है। यह कटने, जलने या अन्य प्रकार की त्वचा की चोट के बाद भी त्वचा पर हो सकता है।

Mucormycosis wikipedia, Mucormycosis symptoms causes, treatment, cases 

What is mucormycosis?

mucormycosis wikipedia in hindi
mucormycosis pictures

म्यूकोर्मिकोसिस (कभी-कभी जाइगोमाइकोसिस कहा जाता है) एक गंभीर लेकिन दुर्लभ फंगल संक्रमण है जो म्यूकोर्मिसेट्स नामक मोल्डों के समूह के कारण होता है। ये कवक पूरे वातावरण में रहते हैं, विशेष रूप से मिट्टी में और सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों में, जैसे कि पत्ते, खाद के ढेर, या सड़ी हुई लकड़ी।

वीडियो देखे 



वातावरण में कवक बीजाणुओं के संपर्क में आने से लोगों को म्यूकोर्मिकोसिस हो जाता है। उदाहरण के लिए, संक्रमण के फेफड़े या साइनस रूप तब हो सकते हैं जब कोई व्यक्ति बीजाणुओं में सांस लेता है। म्यूकोर्मिकोसिस के ये रूप आमतौर पर उन लोगों में होते हैं जिन्हें स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं या वे दवाएं लेते हैं जो शरीर की रोगाणुओं और बीमारी से लड़ने की क्षमता को कम करती हैं। 3,6 म्यूकोर्मिकोसिस त्वचा पर तब भी विकसित हो सकता है जब फंगस कट, खरोंच, जलन या अन्य प्रकार के त्वचा आघात के माध्यम से त्वचा में प्रवेश करता है।

Types of mucormycosis

म्यूकोर्मिकोसिस के प्रकार
गैंडा (साइनस और मस्तिष्क) म्यूकोर्मिकोसिस साइनस में एक संक्रमण है जो मस्तिष्क में फैल सकता है। म्यूकोर्मिकोसिस का यह रूप अनियंत्रित मधुमेह वाले लोगों और गुर्दा प्रत्यारोपण वाले लोगों में सबसे आम है।
पल्मोनरी (फेफड़े) म्यूकोर्मिकोसिस कैंसर वाले लोगों में और अंग प्रत्यारोपण या स्टेम सेल प्रत्यारोपण वाले लोगों में सबसे आम प्रकार का म्यूकोर्मिकोसिस है।
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल म्यूकोर्मिकोसिस वयस्कों की तुलना में छोटे बच्चों में अधिक आम है, विशेष रूप से 1 महीने से कम उम्र के समय से पहले और कम वजन वाले शिशुओं में, जिनके पास एंटीबायोटिक्स, सर्जरी या दवाएं हैं जो शरीर की रोगाणुओं और बीमारी से लड़ने की क्षमता को कम करती हैं।
त्वचीय (त्वचा) म्यूकोर्मिकोसिस: तब होता है जब कवक त्वचा में एक विराम के माध्यम से शरीर में प्रवेश करती है (उदाहरण के लिए, सर्जरी के बाद, जलन या अन्य प्रकार की त्वचा का आघात)। यह उन लोगों में म्यूकोर्मिकोसिस का सबसे आम रूप है जिनके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली नहीं है।
डिसेमिनेटेड म्यूकोर्मिकोसिस तब होता है जब संक्रमण रक्तप्रवाह से शरीर के दूसरे हिस्से को प्रभावित करने के लिए फैलता है। संक्रमण सबसे अधिक मस्तिष्क को प्रभावित करता है, लेकिन यह प्लीहा, हृदय और त्वचा जैसे अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।

Mucormycosis Symptoms (mucormycosis के लक्षण) 


म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षण symptoms of mucormycosis इस बात पर निर्भर करते हैं कि शरीर में कवक कहाँ बढ़ रहा है। 1,4 अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें यदि आपके लक्षण हैं जो आपको लगता है कि म्यूकोर्मिकोसिस से संबंधित हैं।
गैंडे (साइनस और मस्तिष्क) म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षणों में शामिल हैं:
एक तरफा चेहरे की सूजन
सरदर्द
नाक या साइनस की भीड़
नाक के पुल या मुंह के ऊपरी हिस्से पर काले घाव जो जल्दी और गंभीर हो जाते हैं
बुखार
फुफ्फुसीय (फेफड़े) म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षणों में शामिल हैं:
बुखार
खांसी
छाती में दर्द
सांस लेने में कठिनाई
त्वचीय (त्वचा) म्यूकोर्मिकोसिस फफोले या अल्सर की तरह दिख सकता है, और संक्रमित क्षेत्र काला हो सकता है। अन्य लक्षणों में दर्द, गर्मी, अत्यधिक लालिमा या घाव के आसपास सूजन शामिल हैं।
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षणों में शामिल हैं:
पेट में दर्द
समुद्री बीमारी और उल्टी
जठरांत्र रक्तस्राव
डिस्मिनेटेड म्यूकोर्मिकोसिस आमतौर पर उन लोगों में होता है जो पहले से ही अन्य चिकित्सीय स्थितियों से बीमार हैं, इसलिए यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कौन से लक्षण म्यूकोर्मिकोसिस से संबंधित हैं। मस्तिष्क में प्रसारित संक्रमण वाले रोगी मानसिक स्थिति में परिवर्तन या कोमा विकसित कर सकते हैं।

mucormycosis causes in hindi

Mucormycosis कहाँ से आता है
म्यूकोर्मिकोसिस पैदा करने वाले कवक पर्यावरण में रहते हैं
Mucormycetes, कवक का समूह जो mucormycosis का कारण बनता है, पूरे पर्यावरण में मौजूद है, विशेष रूप से मिट्टी में और सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों, जैसे कि पत्तियों, खाद के ढेर और जानवरों के गोबर के साथ। वे हवा की तुलना में मिट्टी में अधिक आम हैं, और गर्मियों में और सर्दी या वसंत की तुलना में गिरते हैं। अधिकांश लोग हर दिन सूक्ष्म कवक बीजाणुओं के संपर्क में आते हैं, इसलिए संभवतः म्यूकोर्मिसेट्स के संपर्क में आने से पूरी तरह से बचना असंभव है। ये कवक ज्यादातर लोगों के लिए हानिकारक नहीं हैं। हालांकि, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए, म्यूकोर्मिसेट बीजाणुओं में सांस लेने से फेफड़ों या साइनस में संक्रमण हो सकता है जो शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है।
कवक के प्रकार जो म्यूकोर्मिकोसिस का कारण बनते हैं
कई अलग-अलग प्रकार के कवक म्यूकोर्मिकोसिस का कारण बन सकते हैं। इन कवकों को म्यूकोर्माइसेट्स कहा जाता है और ये वैज्ञानिक क्रम म्यूकोरालेस से संबंधित हैं। म्यूकोर्मिकोसिस का कारण बनने वाले सबसे आम प्रकार राइजोपस प्रजातियां और म्यूकोर प्रजातियां हैं। 5 अन्य उदाहरणों में राइजोमुकोर प्रजातियां, सिंसेफालास्ट्रम प्रजातियां, कनिंघमेला बर्थोलेटिया, एपोफिसोमाइसेस, लिक्थीमिया (पूर्व में एब्सीडिया), सक्सेनिया और राइजोमुकोर शामिल हैं।

treatment of mucormycosis 

म्यूकोर्मिकोसिस एक गंभीर संक्रमण है और इसका इलाज डॉक्टर के पर्चे वाली एंटिफंगल दवा, आमतौर पर एम्फोटेरिसिन बी, पॉसकोनाज़ोल या इसावुकोनज़ोल से किया जाना चाहिए। ये दवाएं एक नस (एम्फोटेरिसिन बी, पॉसकोनाज़ोल, इसावुकोनज़ोल) या मुंह (पॉसकोनाज़ोल, इसावुकोनज़ोल) के माध्यम से दी जाती हैं। Fluconazole, voriconazole, और Echinocandins सहित अन्य दवाएं, कवक के खिलाफ काम नहीं करती हैं जो म्यूकोर्मिकोसिस का कारण बनती हैं। अक्सर, म्यूकोर्मिकोसिस को संक्रमित ऊतक को काटने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
म्यूकोर्मिकोसिस की जानकारी हिंदी mucormycosis in hindi  में अछि लगी तो इसे ज्यादा से ज्यादा फैलाये अपने दोस्तों के साथ 

Leave a Comment