ब्लैक फंगस रोग के बारे में पुरा जानकारी हिंदी में | black fungus disease in hindi

ब्लैक फंगस रोग black fungus symptoms in hindi के बारे में हिंदी में जानकारी ताकि आप इस के बारे में पूरा जान पाए तो सबसे पहले आपको बताते है की यह क्या है 

black fungus ब्लैक फंगस क्या है ?

जैसा कि भारत कोविड -19 की घातक दूसरी लहर से जूझ रहा है, कई राज्यों में “म्यूकोर्मिकोसिस” नामक एक दुर्लभ कवक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। 
काले कवक के रूप में भी जाना जाता है, जानलेवा बीमारी ने कई कोविड -19 रोगियों को संक्रमित किया है, जिनमें वे भी शामिल हैं जो ठीक हो चुके हैं।

ब्लैक फंगस रोग कहाँ से आता है?Where does black fungus disease come from?

म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस एक फंगल संक्रमण के कारण होने वाली जटिलता है। लोग वातावरण में कवक बीजाणुओं के संपर्क में आने से म्यूकोर्मिकोसिस पकड़ लेते हैं। काटने, खरोंचने, जलने या अन्य प्रकार के त्वचा आघात के माध्यम से त्वचा में प्रवेश करने के बाद यह त्वचा पर भी विकसित हो सकता है।

ब्लैक फंगस रोग के चिहन Symptoms of black fungal disease?

म्यूकोर्मिकोसिस एक फंगल संक्रमण है जो नाक पर कालापन या मलिनकिरण, धुंधली या दोहरी दृष्टि, सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई और खून खांसी का कारण बनता है। 
म्यूकोर्मिकोसिस म्यूकर मोल्ड के संपर्क में आने के कारण होता है, जो आमतौर पर मिट्टी, हवा और यहां तक कि मनुष्यों के नाक और बलगम में भी पाया जाता है।

क्या ब्लैक फंगस का कोई इलाज है mucormycosis treatment in hindi?

दिल्ली के वरिष्ठ डॉक्टरों ने 21 मई को कहा कि काले कवक का इलाज किया जा सकता है अगर जल्दी निदान किया जाए और यह COVID-19 रोगियों में पाया जाने वाला एक दुर्लभ संक्रमण है।
म्यूकोर्मिकोसिस एक गंभीर संक्रमण है और इसका इलाज डॉक्टर के पर्चे वाली एंटिफंगल दवा, आमतौर पर एम्फोटेरिसिन बी, पॉसकोनाज़ोल या इसावुकोनज़ोल से किया जाना चाहिए।
ये दवाएं एक नस (एम्फोटेरिसिन बी, पॉसकोनाज़ोल, इसावुकोनाज़ोल) या मुंह (पॉसकोनाज़ोल, इसावुकोनज़ोल) के माध्यम से दी जाती हैं। Fluconazole, voriconazole, और Echinocandins सहित अन्य दवाएं, कवक के खिलाफ काम नहीं करती हैं जो म्यूकोर्मिकोसिस का कारण बनती हैं। अक्सर, म्यूकोर्मिकोसिस को संक्रमित ऊतक को काटने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
ज्यादा पढ़े 
अगर आपको black fungus ki jankari hindi में अछि लगी तो इसे ज्यादा से ज्यादा सेर करे 
क्या ब्लैक फंगस में लगने वाले टीकों की कमी है राजस्थान में?

हा अभी भारत में उसके इलाज के लिए दवाया बनाने वाली कंपनी की कमी है इस लिए सभी राज्य में टीको की थोड़ी कमी है 

क्या ब्लैक फंगस फ्रिज में भी होता है?

नहीं यह बात सरा सर जुठ है और ब्लैक फंगस फ्रिज में भी होता

ब्लैक फंगस के रोग इंडिया के बाहर भी आ रहे क्या?

हा यह ब्लैक फंगस रोग भारत के बाहर कई देशो में इस के दर्दी सामने आ रहे है 

Leave a Comment